UNGA में ग्लोबल लीडर की तरह भाषण, PM मोदी ने सबसे ज्यादा बार बोला ये शब्द.

Spread the love

पीएम मोदी ने 25 बार भारत शब्द का जिक्र किया. उन्होंने भारत के विकास और सरकार की योजनाओं की बात कही. उन्होंने जल संचय, बिजली, आर्थिक विकास के मुद्दों को छुआ.

  • पीएम मोदी ने अपने भाषण में 25 बार भारत शब्द का किया जिक्र
  • प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान, कश्मीर की बजाय विकास, जन कल्याण पर दिया जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में दिए अपने भाषण में पाकिस्तान का सीधे तौर पर नाम तो नहीं लिया, लेकिन कड़ा संदेश जरूर दिया. पीएम ने अपने संबोधन में विकास, शांति, जन कल्याण पर ज्यादा जोर दिया. दुनिया के सबसे बड़े मंच पर दिए अपने भाषण में पीएम मोदी ने जिस शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया वो भारत रहा. 17 मिनट के अपने भाषण में पीएम मोदी ने 25 बार भारत शब्द का जिक्र किया. उन्होंने भारत के विकास और सरकार की योजनाओं की बात कही. उन्होंने जल संचय, बिजली, आर्थिक विकास के मुद्दों को छुआ.

इसके अलावा पीएम मोदी ने 23 बार दुनिया शब्द का इस्तेमाल किया. पिछले 5 वर्षों में भारत की उपलब्धि के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवाद से लड़ने और पर्यावरण को बचाने के लिए दुनिया क्या कर सकती है. उन्होंने दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र के रूप में अमेरिका के विकास के बारे में बात की. उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच समानताओं की बात की.

word_092719104815.jpg

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इसके बाद पीएम मोदी ने 7 बार विकास शब्द का इस्तेमाल किया. उन्होंने भारत के विकास के रोडमैप की बात कही. उन्होंने बताया कि देश के विकास के लिए उनकी सरकार क्या कर रही है. कौन सी योजनाएं चल रही हैं.

कश्मीर और पाकिस्तान का नहीं किया इस्तेमाल

पीएम मोदी ने अपने भाषण में पाकिस्तान और कश्मीर शब्द का एक बार भी इस्तेमाल नहीं किया. एक ओर पाकिस्तान के पीएम इमरान खान जहां अपने भाषण में कश्मीर का रोना रोते रहे तो वहीं पीएम मोदी ने विकास पर ज्यादा बल दिया. हालांकि पीएम मोदी ने आतंक के खिलाफ दुनिया को एकसाथ आने की बात कही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *